Friday 20 July 2018

आवाज़ अड्डा: अविश्वास प्रस्ताव, किसको मिलेगा फायदा

शुक्रवार को लोकसभा में एनडीए सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होगी। मगर बहस और वोटिंग से पहले ही राजनीति गरम हो गई है। सरकार और विपक्षी पार्टियां अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुट गए हैं। अंकगणित साफ है, यानी विपक्ष को पता है कि अविश्वास प्रस्ताव से सरकार नहीं गिरनेवाली। और सरकार भी जानती है कि उसके पास अविश्वास प्रस्ताव को गिराने के लिए पूरे आंकड़े मौजूद हैं। इसके बावजूद दोनों पक्ष उत्साहित नजर आ रहे हैं। ऐसा लगता है कि दोनों को ही इसमें फायदा दिख रहा है। दोनों पक्षों के लिए ये एक मौका तो है ही, एक दूसरे पर वार पलटवार करके चुनाव से पहले जनता के सामने अपना पक्ष रखने का। अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से ये भी साफ हो जाएगा कि कौन सी पार्टी किसके साथ है। ऐसे में सवाल ये है कि अविश्वास प्रस्ताव से किसको ज्यादा फायदा मिलेगा, सरकार को या विपक्ष को।



लोकसभा में सरकार और विपक्ष के बीच टकराव के लिए जमीन तैयार हो गई है। सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। अब लोकसभा में सरकार को अपना बहुमत साबित करके दिखाना होगा। इससे पहले सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होगी। लेकिन इस नो कॉन्फिडेंस वोट को लेकर सरकार पूरी तरह कॉन्फिडेंट है।

एनडीए सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को सरकार और विपक्ष दोनों ही अपने पक्ष में भुनाने की रणनीति बना रहे हैं। सत्ता पक्ष को लग रहा है कि अविश्वास प्रस्ताव गिरने के बाद मोदी सरकार के बारे में लोगों के बीच सकारात्मक संदेश जाएगा। विपक्ष मान रहा है कि चर्चा के दौरान सरकार को ना सिर्फ उसके बल्कि अपने ही सहयोगी दलों के तीखे तेवरों का सामना करना पड़ेगा और इसका उसे फायदा मिलेगा। कांग्रेस जनता से जुड़े मुद्दे उठाकर सरकार पर हमला करने की रणनीति बना रही है।

विपक्ष की स्ट्रैटेजी है कि कई गंभीर मुद्दों पर प्रधानमंत्री खामोश रहे हैं। ऐसे में वो दलितों पर अत्याचार, किसान आत्महत्या से लेकर मॉब लिंचिंग, कश्मीर के हालात और अर्थव्यवस्था के हाल पर उनसे जवाब मांगेगा। पूरा खेल यहीं पर है। मोदी जी अपनी बात से राजनीतिक विचारधारा में बंटी पार्टियों को भले ही संतुष्ट ना कर पाएं लेकिन देश की जनता तक अपने मन की बात पहुंचाने में कामयाब हुए तो ये एडवांटेज बीजेपी को होगा। अगर इन मुद्दों पर उनकी कमजोरी झलकी तो फिर विपक्ष इसे अपनी जीत मानेगा। विपक्षी महागठबंधन की एक छोटी कवायद के तौर पर भी इस अविश्वास प्रस्ताव को देखा जा रहा है। सवाल है कि इसका ज्यादा फायदा किसे मिलेगा, सत्ता पक्ष को या विपक्ष को?

अधिक जानकारी के लिए कृपया हमसे संपर्क करें 8817002233 or whatsapp no. 8602780449  http://www.starindiaresearch.com/freetrail.php

1 comment:

  1. After aeuphoric move, Nifty entered in a very consolidation within the next four tradingsessions. Presently it’s trading in a very Symmetrical triangle pattern and breakeither aspect could cause contemporary momentum.
    Stock Broker

    ReplyDelete