Wednesday 12 June 2019

ये हैं आज के चर्चित शेयर, इन पर बनी रहे नजर

शेयरों की हर हलचल पर पैनी नजर रखकर अपने निवेश को सुरक्षित जरूर किया जा सकता है। यहां हम बता रहे हैं ऐसे शेयर जो रहेंगे आज खबरों में और जिन पर होगी बाजार की नजर।

आरआईएल फोकस में

KG-D6 का तीसरा फेज मंजूर हो गया है। RIL और BP ने KG-D6 के तीसरे चरण को मंजूरी दे दी गई है। MJ डीप वॉटर गैस फील्ड डेवलप करने को मंजूरी मिली है। KG D6 के तीन नए प्रोजेक्ट में MJ तीसरा प्रोजेक्ट है। तीनों प्रोजेक्ट के डेवलपमेंट पर 35,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। KG-D6 से 1 अरब क्यूबिक फीट गैस प्रति दिन मिलने की उम्मीद है।



स्टील कंपनियां फोकस में

स्टील मंत्रालय स्टील पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी बढ़ाना चाहता है। स्टील मंत्रालय एंटी-डंपिंग नियमों पर पुनर्विचार चाहता है। स्टील मंत्रालय FTAs में ड्यूटी फ्री ट्रेड पर सतर्क है। स्टील मंत्रालय ने वाणिज्य मंत्रालय से इस मुद्दे पर बात की है। स्टील मंत्रालय का कहना है स्टील पर मौजूदा एंटी-डंपिंग ड्यूटी बेअसर है। एंटी-डंपिंग ड्यूटी पुराने रेफरेंस प्राइस पर आधारित है।

सोलर पैनल पर कैपिटल सब्सिडी

सोलर सेल्स, मॉड्यूल मैन्युफैक्चरर के लिए कैपिटल सब्सिडी स्कीम आएगी। मैन्युफैक्चरर को लागत की 30 फीसदी कैपिटल सब्सिडी मिलेगी। डोमेस्टिक सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए नई स्कीम लाई जा रही है। ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने सब्सिडी स्कीम के बारे में बताया है। स्कीम के लिए वित्त मंत्रालय से संपर्क किया गया है।

डीएचएफएल

दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) ने अपने नॉन कंवर्टिबल डिबेंचर (NCD) पर ब्याज चुका दिया है। 11 जून को स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बताया कि कंपनी ने NCD के 962 करोड़ रुपए का ब्याज चुका दिया है। इस रिलीज में यह भी कहा गया है कि ब्याज का भुगतान 7 कामकाजी दिनों के भीतर कर दिया गया।

डोमेस्टिक रेटिंग एजेंसी इक्रा और क्रिसिल ने 6 जून को 850 करोड़ रुपए के कमर्शियल पेपर पर कंपनी की रेटिंग A4 से  डाउनग्रेड करके डिफॉल्ट की कैटेगरी में डाल दिया था।

कंपनी के 750 करोड़ रुपए के कमर्शियल पेपर जून 2019 में मेच्योर हो रहे थे। इसके ब्याज की पहली पेमेंट 7 जून को होनी थी। DHFL ने 21 मई को ऐलान किया कि उसने नए FD स्वीकार करना बंद कर दिया है। साथ ही वह मौजूदा FD के रिन्युअल या प्रीमेच्योर निकासी की भी अनुमति नहीं दे रही है। हालांकि मेडिकल इमरजेंसी में कंपनी ने प्रीमेच्योर निकासी की अनुमति दी थी। DHFL मैनेजमेंट ने कहा कि नकदी संकट और डाउनग्रेड रेटिंग को मैनेज करने के लिए कंपनी यह कदम उठा रही है।

17 मई को केयर रेटिंग्स ने DHFL के 20,000 करोड़ रुपए के FD प्रोग्राम की रेटिंग A से घटाकर BBB- कर दिया था। केयर रेटिंग्स के मुताबिक, A के मायने लो रिस्क और BBB-के मायने मॉडरेट क्रेडिट रिस्क से है।

पिछले साल सितंबर से ही NBFC सेक्टर पर दबाव बना हुआ है। सितंबर में इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी IL&FS ने अहम पेमेंट पर डिफॉल्ट किया था, जिसके बाद से नकदी संकट बढ़ गया है।

भारत में नहीं बिकेगी ई-सिगरेट

ई-सिगरेट पर प्रतिबंध का रास्ता साफ हो गया है। ड्रग्स टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड ने इसकी मंजूरी दी है। ई-सिगरेट को ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक एक्ट के दायरे में लाया गया है। एक्ट के नियम 26 के तहत ई-सिगरेट बंद होगी।

Hero MotoCorp फोकस में

EVs में उतरने के लिए पवन मुंजाल का बड़ा बयान आया है।

Yes Bank पर जुर्माना

RBI ने Yes Bank पर 11.2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। प्रीपेड पेमेंट नियम तोड़ने के लिए ये जुर्माना लगा है। उधर नॉन-एक्जिक्यूटिव इंडिपेंडेंट डायरेक्टर पद से Lt Gen मुकेश सभरवाल का इस्तीफा दे दिया है।

इंडिया सीमेंट

प्रोमोटर ने सोमवार को 1.68 फीसदी गिरवी शेयर छुड़ाए हैं।

Voltas फोकस में

अभिजीत गजेंद्र गडकर ने कंपनी के CFO पद से इस्तीफा दे दिया है। डिप्टी MD अनिल जॉर्ज 1 जुलाई से CFO पद संभालेंगे।

अधिक जानकारी के लिए कृपया हमसे संपर्क करें 8817002233 or whatsapp no. 9893024247  http://www.starindiaresearch.com/freetrial

No comments:

Post a Comment