Tuesday 26 December 2017

सेबी का 34 एनालिस्ट, ब्रोकर्स पर सर्च ऑपरेशन

मार्केट रेगुलेटर सेबी ने कल बड़ी कार्रवाई करते हुए 34 एनालिस्ट, ब्रोकर्स पर सर्च की है। ये सर्च कंपनियों के सितंबर तिमाही के नतीजों से पहले संवेदनशील जानकारी वॉट्सऐप और दूसरे सोशल मीडिया पर सार्वजनिक करने के मामले में हुई है।



कानून में बदलाव के बाद ये पहला मौका है जब सेबी ने इतने बड़े पैमाने पर सर्च की है। सेबी के करीब 70 अधिकारी सर्च में शामिल हुए थे। पूरे देश में हुई इस सर्च में कई जगह लोकल पुलिस को भी शामिल किया गया था।

सेबी के मुताबिक मामले में एनालिस्ट, ब्रोकर्स के दफ्तरों से कंप्यूयर, मोबाइल और कागजात भी कब्जे में लिए गए हैं। इन सभी की जांच हो रही है। मामले में कई कंपनियों के एक्जिक्यूटिव भी निशाने पर हैं। सेबी को शक है कि इन एक्जिक्यूटिव्स ने कंपनियों के नतीजे और शेयर पर असर डालने वाली जानकारी सार्वजनिक की।

नवंबर में ही सेबी डॉ. रेड्डीज, सिप्ला, ऐक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, टाटा स्टील, विप्रो और बजाज फाइनेंस जैसी दर्जनों कंपनियों के खिलाफ जांच कर चुका है। 17 नवंबर को न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने 12 कंपनियों का जिक्र किया था, जिनके सितंबर तिमाही के नतीजे अलग-अलग वॉट्सऐप ग्रुप में पहले से घूम रहे थे।

अधिक जानकारी के लिए कृपया हमसे संपर्क करें 8817002233 or whatsapp no. 8602780449  http://www.starindiaresearch.com/freetrail.php

No comments:

Post a Comment