Wednesday 12 July 2017

पश्चिम, मध्य भारत में बदलेगा मौसम का मिजाज-Special Update

उत्तर भारत में पिछले एक हफ्ते जोरदार बारिश के बाद पश्चिम और मध्य भारत में फिर से तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 14 जुलाई से मुंबई और गोवा समेत गुजरात में भारी बारिश हो सकती है।



वहीं मध्यप्रदेश में आज से इस पूरे हफ्ते के दौरान अच्छी बारिश का अनुमान है। अब तक पूरे देश में बारिश की स्थिति पर नजर डालें तो उत्तर भारत में हालात काफी अच्छे हैं। खास करके बिहार और यूपी में स्थिति सुधर गई है और यहां सामान्य से 10-20 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। वहीं पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में 30-75 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। लेकिन मध्य प्रदेश, गुजरात और विदर्भ समेत दक्षिण भारत के केरल में स्थिति चिंताजनक है।

हालांकि इस बीच खेती वाले इलाकों में कम बारिश से हल्दी में तेजी आई है और इसका भाव पिछले 10 महीने के ऊपरी स्तर पर चला गया है। गौर करने वाली बात ये है कि कर्नाटक, तमिलनाडु और ओडिशा में करीब 10 फीसदी कम बारिश हुई है। ऐसे में पिछले एक महीने में हल्दी की कीमतें करीब 40 फीसदी बढ़ चुकी हैं। फिलहाल इसमें 7500 रुपये के पास कारोबार हो रहा है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया हमसे संपर्क करें 8817002233 or whatsapp no8602780449  http://www.starindiaresearch.com/freetrail.php

No comments:

Post a Comment