Tuesday 29 August 2017

ट्रेडिंग टिप्स का बढ़ता फर्जीवाड़ा, रहें सावधान!

डोंट डिस्टर्ब नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए देशभर में ट्रेडिंग टिप्स का फर्जीवाड़ा चल रहा है। निवेशकों को सलाह है कि वे ट्रेडिंग टिप्स वाले फर्जी एसएमएस से सावधान रहें। ट्राई और सेबी के आदेशों की अनदेखी करते हुए बड़े ब्रोकरेज हाउस के नाम पर ट्रेडिंग टिप्स का ये फर्जीवाड़ा चल रहा है।



बेलगाम बल्क एसएमएस पर 10 अगस्त को ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को आदेश जारी किया लेकिन शेयर ट्रेडिंग टिप्स के अनचाहे एसएमएस पर ट्राई का आदेश बेअसर साबित हो रहा है। ट्राई के आदेश के बावजूद ट्रेडिंग टिप्स के एसएमएस आना जारी है। ट्राई का आदेश है कि सिर्फ सेबी रजिस्टर्ड एनालिस्ट/संस्था ही स्टॉक टिप्स दे सकते हैं। एसएमएस रजिस्टर्ड टेलीमार्केटर के जरिए ही भेजा जाना चाहिए। बाई, सेल, होल्ड, टार्गेट कीवर्ड वाले मैसेज ब्लॉक करने की सुविधा होनी चाहिए। सेबी रजिस्टर्ड ब्रोकर, सब-ब्रोकर्स, पोर्टफोलियो मैनेजर्स ही एसएमएस भेज सकते हैं।

बल्क एसएमएस से चिंता इस बात की है कि शेयर बाजार में मुनाफाखोरी के लिए ट्रेडिंग टिप्स वाले एसएमएस भेजे जाते हैं, टिप्स पर भरोसा कर ट्रेडिंग करने वालों को नुकसान होता है। बल्क एसएमएस का सिरदर्द ये है कि मैसेज भेजने वाले की पूरी जानकारी नहीं मिल पाती। कम जानकारी की वजह से सेबी की कार्रवाई में भी मुश्किल होती है।

बता दें कि इस तरह के बल्क एसएमएस के खिलाफ आप सेबी में टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800 266 7575 पर शिकायत कर सकते हैं। सेबी की साइट www.sebi.gov.in पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके अलावा ट्राई की साइट www.trai.gov.in और www.tccms.gov.in पर भी शिकायत की जा सकती है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया हमसे संपर्क करें 8817002233 or whatsapp no8602780449  http://www.starindiaresearch.com/freetrail.php

No comments:

Post a Comment